आसमान की ऊंचाई तक पहुंचा सकता है आपको फूलों का यह बिजनेस, जानें कैसे करें शुरू


Flower Farming: आसमान की ऊंचाई तक पहुंचा सकता है आपको फूलों का यह बिजनेस, जानें कैसे करें शुरू, हम आपको बता दे की आप भी कमा सकते है लाखो रूपए जानिए कैसे करे खेती हम आपको बता दे की वर्तमान समय में फूलों की डिमांड काफी अधिक है. कट फ्लावर से लेकर लूज फ्लावर तक की मार्केट में अच्छी खपत है। इन दिनों किसान फूलों की खेती को एक मुख्य खेती के तौर पर अपना रहे हैं और फूलों की खेती को एक अलग पहचान दिलाना चाहते हैं. फूलों की मांग साल भर रहती है और इससे होने वाली आय से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। महाराष्ट्र के जलगांव जिले के किसान महेश वसंत रैंडल फूलों की खेती और कंसल्टेंसी से हर महीने 2.50 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :-Punch की बैंड बजाने आई Maruti Suzuki Ignis, 21kmpl माइलेज और धांसू फीचर्स के साथ देखिए कीमत

ये खेती कर लोग कमा रहे है लाखो रूपए जानिए कैसे हम आपको बता दे की आज के समय में कुछ लोग नौकरी के अभाव में खेती कर रहे हैं या फिर शौक से खेती कर रहे हैं. लेकिन परंपरागत खेती करने से किसानों को अब वह लाभ नहीं मिल रहा है, जो एक समय में किसानी करने वाले बुजुर्ग बताते हैं. सरकार भी फूलों की खेती के लिए किसानों को अलग-अलग तरह से प्रेरित कर रहे हैं। हम आपको बता दे की महेश का कहना है कि फूलों की खेती से किसानों के आर्थिक विकास की भरपूर गुंजाइश मिलती है। कोई भी किसान जिसके पास एक एकड़ या अधिक भूमि है, वह आस-पास के शहरों में उपलब्ध विपणन अवसरों के आधार पर फूलों की खेती शुरू कर सकता है।

फूलों की खेती को आजीविका बनाएं

हम आपको बता दे की महेश वसंत रान्डेल के अनुसार, यदि छोटे और सीमांत किसान हैं तो वे चमेली, क्रॉसेंड्रा, मैरीगोल्ड, ट्यूब-गुलाब, वार्षिक गुलदाउदी और गुलाब की खेती करने जा रहे हैं। ताकि वे अपनी आजीविका कमा सकें।

See also  5G की दुनिया में Realme का 5G स्मार्टफोन, धांसू फोटू क्वालिटी के साथ दमदार बैटरी, देखे कीमत और फीचर्स

Flower Farming: आसमान की ऊंचाई तक पहुंचा सकता है आपको फूलों का यह बिजनेस, जानें कैसे करें शुरू

2 महीने की ट्रेनिंग ने बदल दी जिंदगी

हम आपको बता दे की किसान परंपरागत खेती से सिर्फ अपने सालभर के खाने भर के अनाज की उपज कर पा रहे हैं, हम आपको बता दे की कृषि में स्नातक महेश ने फूलों की खेती शुरू करने से पहले जलगांव के कृष्णा वैली एडवांस्ड एग्रीकल्चर फाउंडेशन में उद्यमशीलता कौशल प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के बाद महेश ने खेतों में फूलों की खेती शुरू की। साल भर फूलों के बाजार को देखकर किसान फूलों की खेती के लिए आगे आए। इसके साथ ही महेश ने फूलों की खेती के लिए फार्म इनपुट शॉप भी खोली।

यह भी पढ़ें :-Hero Splendor को टक्कर देने आई Bajaj Platina, स्टाइलिश लुक और पावरफुल इंजन के साथ देखिए कीमत

सालाना 30 लाख रुपए का टर्नओवर

आसमान की ऊंचाई तक पहुंचा सकता है आपको फूलों का यह बिजनेस, जानें कैसे करें शुरू हम आपको बता दे की फूलों की खेती से महेश खूब मुनाफा कमा रहे हैं. वह 5 गांवों के 400 से अधिक किसानों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। फूलों की खेती और कंसल्टेंसी के बिजनेस से महेश एक साल में 30 लाख रुपये का बिजनेस कर रहे हैं. यानी हर महीने 2.50 लाख रुपये की कमाई हो रही है.


Leave a Comment