ट्रेक्टर का साइलेंसर आगे और ऊपर की ओर उठा हुआ क्यों होता है? जानिए क्या है वजह…


Amazing Facts: ट्रेक्टर का साइलेंसर आगे और ऊपर की ओर उठा हुआ क्यों होता है? जानिए क्या है वजह…, हमारा जीवन बेहद अद्भुत है जो हमारे आसपास कई सारी चीजे डेली होती है लेकिन क्यों होती है यह हमे पता नहीं होता है। कभी गौर करते हो तो तब जाकर आपके मन में सवाल उठता है कि ऐसा भी कुछ हो सकता है। ऐसे में आप सभी ने ट्रेक्टर तो देखा होगा लेकिन क्या अपने कभी सोचा कि ट्रेक्टर का साइलेंसर हमेशा आगे ही क्‍यों लगाया जाता है? बाकि गाड़ियों के सामान पीछे और निचे क्यों नहीं। आइये जानते है इस बेचीदे सवाल का क्या है जवाब?

ये भी पढ़े- T-20 World Cup 2024 Schedule: ICC ने जारी किया टी20 वर्ल्ड कप का शेड्यूल, जानिए कब-कब होंगे भारत के मैच…

ट्रेक्टर का साइलेंसर आगे ही क्यों होता है?

यह जवाब अगर आप किसी से भी पूछते हो तो इसका जवाब 100 से 99 लोगो को नहीं मालूम होगा। ऐसे में सभी गाड़ियों जैसे कार, बाइक, ट्रक, बस जैसे सभी वाहनों का साइलेंसर निचे की और पीछे होता है लेकिन ट्रेक्टर में इसका उल्टा है। इसमें आगे होता है और ऊपर की तरफ होता है। ऐसे में आइये जानते है इस पर एक्‍सपर्ट क्या कहते है, और ऐसा रखने के पीछे का क्या है मतलब।

जानिए क्या कहते है एक्सपर्ट्स

रिपोर्ट्स के मुताबिक एक्सपर्ट्स का कहना है कि ट्रेक्टर में साइलेंसर आगे और ऊपर उठा हुआ इसीलिए होता है क्योकि ट्रेक्टर को ऑफ रोड कंडीशन के लिए तैयार किया जाता है अगर इसमें भी निचे की और देते है इसके टूटने और डैमेज होने के चान्सेस ज्यादा रहते। इसके अलावा ट्रेक्टर को खेती के लिए इस्तेमाल किया जाता है जिसकी वजह से उसमें पानी और मिट्टी भी जा सकती है.जिसकी वजह से न केवल आगे बल्कि ऊपर की तरफ होता है। इसके अलावा एग्जॉस्ट पाइप पीछे रहने पर पौधों को विषैली धुआं लगने का भी डर रहता है. किसानों को भी इसका नुकसान पहुंच सकता है. इसल‍िए ऊपर की ओर किया जाता है.

See also  समय दिखाने वाली घड़ी में दो संख्याओं का जोड़ 13 ही क्यों?


Leave a Comment