बिना देरी किए आज ही छोड़ दें ये आदतें, नहीं तो बन सकता है घातक कैंसर का कारण


आज के समय में ख़राब लाइफस्टाइल और उल्टा सीधा खाने से लगातार देश भर में कैंसर के मरीज तेजी से बढ़ रहे हैं। जिसमे की हर साल लाखों लोग कैंसर की वजह से अपनी जान गवां देते हैं। पिछले कुछ सालों में कैंसर के मामले तेजी से बढ़ रहे हैं। कैंसर का समय पर पता न लगने और निश्चित इलाज नहीं होने के कारण मौत का आंकड़ा भी बढ़ रहा है। आपको बता दे की भले ही कैंसर को रोकने का कोई तरीका नहीं है, लेकिन अपनी लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करके आप कैंसर के खतरे को कम कर सकते हैं। जानते हैं कौन सी ऐसी आदतें हैं जो कैंसर जैसी घातक बीमारियों को जन्म देती है।

यह भी पढ़े – कई बीमारियों के लिए रामबाण है सेब का जूस, रोजाना सुबह पीने से सेहत में मिलेंगे गजब के फायदे

अनहेल्दी खाने से करे परहेज

आपको बता दे की कैंसर का मुख्य कारन तो अपना उल्टा-सीधा खानपान भी है। इसलिए हमें अगर कैंसर जैसी जानलेवा बीमारी को दूर रखना है तो हमे अपनी डाइट में हेल्दी खाने को शामिल करना चाहिए। संतुलित आहार से कैंसर के खतरे को कम करने में मदद करता है। इसके लिए हमे खाने में ज्यादा से ज्यादा फल, हरी सब्जियां और रेड मीट खाना चाहिए। जिससे की कुछ स्तर तक कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है। क्योकि हरी फल-सब्जियों में कई तरह के एंटीऑक्सिडेंट पाए जाते हैं जो कैंसर रोकने में सहायता करते है।

See also  घर में मौजूद इन चीजों से बनाये यह अनोखा तेल, कुछ की दिनों में जोड़ों के दर्द से मिलेगी राहत

रोजाना एक्सरसाइज करें

आपको बता दे की हर रोज 30 मिनट की एक्सरसाइज और वॉक आपको कई खतरनाक बीमारियों से दूर रखने में मदद करती है। और हमेशा फुर्तील रहने से स्तन और पेट के कैंसर के खतरे को कुछ हद तक कम किया जा सकता है। इसलिए रोजाना कुछ देर के लिए मॉड्रेट एक्टिविटी जरुर करें। आप वॉक कर सकते हैं, साइकिल चला सकते हैं, स्विमिंग भी करना आपकी सेहत के लिए फायदेमंद साबित हो सकता है।

यह भी पढ़े – Punch की हेकड़ी निकालने आई Hyundai की धांसू कार, अपडेटेड फीचर्स और शक्तिशाली इंजन के साथ जाने कीमत

तंबाकू खाना बंद कर दे

आपको बता दे की कैंसर का सबसे बड़ा कारण तंबाकू को माना गया है। और देखा जाये तो मुंह के कैंसर का कारण तंबाकू और धू्म्रपान ही होता है। कैंसर से होने वाली मौतों में आधी से ज्यादा मौत तम्बाकू और धूम्रपान की वजह से ही होती हैं। इसलिए तंबाकू, गुटखा, सुपारी या सिगरेट पीना बिल्कुल छोड़ देंना ही आपकी सेहत के लिए फायदेमंद होता है।

शराब कम से कम पिएं

अगर आपको कैंसर के खतरे से बचना है तो शराब पीना बंद कर दे या तो कम कर देंना चाहिए । क्योकि शराब पीने से लिवर पर बुरा असर होता है। इससे ब्रेस्ट, कोलोन और लिवर कैंसर का खतरा बढ़ जाता है। शराब से कैंसर के अलावा कई दूसरी खतरनाक बीमारियो को जन्म देती है।

सूरज की हानिकारक किरणों से बचें

अगर आप कैंसर से बचना चाहते है तो सूरज की हानिकारक यूवी रेज से बचना चाहिए। इससे स्किन कैंसर का खतरा कुछ हद तक कम किया जा सकता है। धूप से बचाव करने के लिए सन प्रोटेक्शन फैक्टर सनस्क्रीन लगा ले। त्वचा को कपड़ों से कवर कर लें और सिर्फ सुबह की धूप ही लें।

See also  Iphone की गिल्लियां उड़ा देंगा OnePlus का शानदार 5G फ़ोन, तगड़े कैमरे के साथ स्पेसिफिकेशन भी जबरदस्त


Leave a Comment