Free Tablet Yojana For Students : सरकार देगी फ्री टेबलेट, यहाँ करे अप्लाई?

[ad_1]

टेबलेट योजना, नमो ई-टैबलेट, नमो टेबलेट योजना, टेबलेट योजना, नमो टेबलेट पंजीकरण

सरकार ने छात्रों को डिजिटलीकरण से जोड़ने और शिक्षा में वृद्धि पहुंचाने के उद्देश्य से Namo टेबलेट योजना शुरू की है। इस योजना के अंतर्गत, सभी पात्र स्टूडेंट्स को मुफ्त में या बहुत ही कम कीमत पर टेबलेट उपलब्ध कराया जाता है। इस आर्टिकल में हम आपको नमो टेबलेट योजना के अंतर्गत आवेदन करने की प्रक्रिया, पात्रता और आवश्यक दस्तावेजों के बारे में बताएंगे।

हमारे देश में डिजिटलीकरण को काफी बढ़ावा दिया जा रहा है और भारत को डिजिटल बनाने में भारत के छात्रों को डिजिटल बनाना जरूरी है। आने वाली पीढ़ी डिजिटल साधनों का प्रयोग कर अपने आप को डिजिटल युग में पूरी तरह से डाल लेगी तो आने वाला समय भारत के लिए काफी ज्यादा अच्छा होगा। नमो टेबलेट योजना द्वारा भारत को डिजिटल बनाने और शिक्षा जगत में एक क्रांति लाने का प्रयास किया जा रहा है। इस योजना के तहत, राज्य के छात्र ब्रांडेड टेबलेट को कम कीमत पर खरीद सकते हैं

छात्रों के लिए निःशुल्क टैबलेट योजना नमो टैबलेट योजना 2023 पंजीकरण फॉर्म

नमो ई-टैबलेट योजना 2023

नमो ई-टैबलेट योजना के अंतर्गत, कॉलेज के छात्रों और छात्राओं को ब्रांडेड और उच्च कोटि के टेबलेट मात्र ₹1000 के कीमत पर उपलब्ध होंगे। सरकार चाहती है कि इन छात्रों को सबसे उत्कृष्ट उत्पादों की आवश्यकता पूरी की जाए ताकि वे आधुनिक शिक्षा प्राप्त कर सकें। सरकार ने इन टेबलेटों को मुफ्त में भी उपलब्ध करा सकती थी, लेकिन इससे छात्रों को इसकी सही मूल्यांकन नहीं हो पाता था और वे इसे सही ढंग से उपयोग भी नहीं कर पाते थे। इसलिए सरकार ने छात्रों से केवल ₹1000 लेकर उन्हें अच्छी गुणवत्ता वाले टेबलेट उपलब्ध करवाने का निर्णय लिया है।

1000 रुपये की हाइलाइट्स पर नमो टैबलेट योजना (विशिष्टता) के लिए पंजीकरण करें

योजना का नाम नमो टैबलेट योजना
शुरू किया गया विजय रुपाणी जी के द्वारा
लाभार्थी राज्य के सभी विद्यार्थी
लाभ विद्यार्थियों को किफायती कीमत लगभग ₹1000 में टेबलेट उपलब्ध कराना
योजना का स्टेटस वर्तमान में चालू है
आधिकारिक वेबसाइट https://www.digitalgujarat.gov.in/Tablet.aspx

नमो ई-टैबलेट विशिष्टता और विशेषताएं?

टैबलेट ब्रांड: एसर / लेनोवो

टैबलेट विनिर्देश नीचे दिए गए हैं।

विशेष विवरण विवरण
प्रदर्शन का आकार 7 इंच (एचडी)
प्रोसेसर क्वाड-कोर प्रोसेसर, 1.3 गीगाहर्ट्ज़
टक्कर मारना 2 जीबी
आंतरिक स्टोरेज 16 GB
एक्सपेंडेबल स्टोरेज माइक्रो एसडी कार्ड का उपयोग कर 64 जीबी तक
बैटरी की क्षमता 3450 एमएएच
वज़न 350 ग्राम से कम
सिम प्रकार वॉयस कॉलिंग के साथ माइक्रो सिंगल सिम (एलटीई)।
पीछे का कैमरा 5 एमपी
सामने का कैमरा 2 एम पी
ऑपरेटिंग सिस्टम Android 7.0 (नौगाट)

नमो ई-टैबलेट योजना

नमो ई टैबलेट 1000 रुपए के लिए पात्रता मानदंड?

  • ➡️ यदि आप नमो ई-टैबलेट योजना का लाभ उठाना चाहते हैं तो आपको निम्नलिखित पात्रता एवं मापदंडों का पालन करना होगा ।
  • ➡️ सबसे पहली आवश्यकता आवेदक के घर की सालाना आय 1लाख रुपए से अधिक नहीं होनी चाहिए ।
  • ➡️ आप गुजरात राज्य के स्थाई निवासी होने चाहिए ।
  • ➡️ आवेदनकर्ता गरीबी रेखा से नीचे का होना चाहिए ।
  • ➡️ आवेदन कर्ता ने 12वीं कक्षा का उत्तरण किया हो साथ ही किसी भी कॉलेज में स्नातक पाठ्यक्रम के पहले वर्ष में प्रवेश लिया हो ।

नमो ई टैबलेट योजना के लिए आवश्यक दस्तावेज

Namo Tablet Yojana का लाभ लेने के लिए आपके पास निम्नलिखित दस्तावेज होने आवश्यक हैं :-

  1. ➡️ मूल निवास प्रमाण पत्र
  2. ➡️ आधार कार्ड
  3. ➡️ वोटर आईडी कार्ड
  4. ➡️ 12 वीं पास सर्टिफिकेट
  5. ➡️ जिस भी संस्था में ग्रेजुएशन कोर्स या पॉलिटेक्निक कोर्स करने के लिए एडमिशन लिया हो उसका सर्टिफिकेट
  6. ➡️ गरीबी रेखा से नीचे होने का प्रमाण पत्र , अन्यथा राशन कार्ड
  7. ➡️ जाति प्रमाण पत्र

नमो ई-टैबलेट लागू करने की प्रक्रिया?

यदि आप नमो ही टेबलेट लेना चाहते हैं तो इसके लिए आपको अपने कॉलेज या शैक्षणिक संस्था जहां अपने सना तकिया पॉलिटेक्निक डिग्री लेने के लिए एडमिशन कराया है वहां संपर्क करना होगा।

कॉलेज में संपर्क कर उनसे नमो ई टेबलेट योजना की जानकारी लें तथा कॉलेज में ही आपको ₹1000 जो की टेबलेट का चार्ज रहेगा वह जमा करना होगा ,चार्ज जमा करने के बाद आपको कॉलेज के द्वारा टेबलेट दे दिया जाएगा अन्यथा कोई समस्या आती है तो आप हेल्पलाइन नंबर:- 079 2656 6000 पर संपर्क सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच कर सकते हैं।

नमो ई-टैबलेट टैबलेट खरीदें और छात्र पंजीकरण प्रक्रिया?

आपकी शैक्षणिक संस्था या कॉलेज में जाना सबसे पहला कदम होगा। संस्था से Namo E Tablet Scheme के बारे में जानकारी प्राप्त करें और उन्हें बताएं कि आप Namo Tablet Yojana के अंतर्गत रजिस्ट्रेशन कराना चाहते हैं।

  • संस्था के द्वारा Namo E Tablet Registration की आधिकारिक वेबसाइट https://www.digitalgujarat.gov.in/Tablet.aspx पर जाएं और संस्था लॉगिन करें। फिर एड स्टूडेंट ऑप्शन पर क्लिक करें।
  • संस्था आपसे कुछ जानकारी जैसे नाम, कैटेगरी, कोर्स और आवश्यक दस्तावेज की जानकारी मांगेगी और इस ऑनलाइन पोर्टल पर फ़ीड करेगी।
  • अब संस्था आपका रोल नंबर और रोल कोड इत्यादि की जानकारी दर्ज करेगी।
  • इसके बाद आपसे ₹1000 का पेमेंट करने को कहा जाएगा, जिसके लिए आपको पेमेंट स्लिप भी दी जाएगी। आपको यह पेमेंट सुरक्षित रखना होगा।
  • जब आपका पेमेंट सफल हो जाएगा, तो आपको एक तिथि दिखेगी, जिस तिथि पर संस्था द्वारा टेबलेट उपलब्ध कराया जाएगा

नोट :- बहुत सारे स्टूडेंट का रजिस्ट्रेशन हो जाने के बाद एक निश्चित तिथि पर समारोह का आयोजन कर संस्था के द्वारा सभी छात्रों को एक-एक करके टेबलेट का वितरण किया जाता है ।

ध्यान दें :- टेबलेट लेने के लिए ₹1000 का पेमेंट आपको ऑनलाइन के माध्यम से ही करना है और इसके लिए आपको संस्था के द्वारा पेमेंट स्लिप भी दी जाएगी ,यह पेमेंट स्लिप आपके पास होनी काफी जरूरी है ताकि भविष्य में आप अपना टेबलेट पाने के लिए क्लेम कर सके ।

नमो टैबलेट योजना

नमो ई-टैबलेट हेल्पलाइन नंबर?

यदि आपको नमो टैबलेट योजना से संबंधित कोई जानकारी चलो भी फिर किसी प्रकार की शिकायत करनी है तो आप नमो ई-टैबलेट हेल्पलाइन नंबर 079 2656 6000 पर सुबह 11:00 बजे से शाम 5:00 बजे के बीच कॉल कर सकते हैं ।

नोट :- तो दोस्तों आज के इस आर्टिकल में आपने नमो टैबलेट योजना के बारे में लगभग सारी जानकारी प्राप्त की अगर आप कुछ पूछना यह जानना चाहते हैं तो कमेंट के माध्यम से पूछ सकते हैं हमारे टीम द्वारा आपका रिप्लाई जरूर किया जाएगा ।

gif पॉइंटिंग हाइलाइट्स लिंक

FAQ Namo Tablet Yojana Online Apply – सरकारी योजना

✔️नमो टैबलेट योजना क्या है और इससे कौन लाभान्वित होगा?

“नमो ई टैबलेट योजना गुजरात” नाम की यह योजना गुजरात सरकार द्वारा शुरू की गई है। इस योजना के अंतर्गत, जो छात्र गरीबी रेखा से नीचे हैं उन्हें राज्य सरकार द्वारा एक ब्रांडेड टेबलेट प्राप्त करने के लिए रुपये 1000 में उपलब्ध कराया जाएगा। इस योजना से गुजर-बसर करने वाले छात्र अधिक से अधिक शिक्षा के साथ समृद्ध भविष्य के लिए तैयार हो सकेंगे।

✔️ Namo E-Tablet योजना में कौन सा टेबलेट मुफ्त में दिया जाएगा?

Namo E-Tablet योजना के अंतर्गत छात्रों को टेबलेट प्राप्त करने के लिए ₹1000 की राशि उनके शैक्षणिक संस्थान या कॉलेज में जमा करनी होगी।

[ad_2]

Leave a Comment