किसी वरदान से कम नहीं है इस पेड़ की पत्तियां, सुबह 2 पत्ते चबाने से सेहत में मिलेंगे अनेकों लाभ, जाने डिटेल


आपको बता दे की कई लोगो को अमरूद खाना काफी पसंद होता हैं लेकिन क्या जानते है कि अमरूद की तरह ही अमरूद के पत्ते भी हमारी सेहत के लिए काफी लाभकारी साबित होते हैं। और डेली अमरूद की पत्तियों को चबाने से बीपी, शुगर और कोलेस्ट्रॉल का लेवल कम करने में सहायता करता है. वहीं अमरूद के पत्ते वजन कम करने लेकर त्वचा रोग में भी काफी फायदेमंद होता है।

यह भी पढ़े – इतने कम कीमत में हसिनायो के दिलो पर राज करने आया Vivo का 5G स्मार्टफोन, दमदार बैटरी और जबरदस्त कैमरा क़्वालिटी के साथ देखे कीमत

एसिडिटी और कब्ज से दिलाता है छुटकारा

क्या आप अमरूद के आलावा उसकी पत्तियां भी सेहत के लिए काफी लाभदायक होती हैं। अगर आप भी एसिडिटी और कब्ज की समस्या से परेशान है तो इससे छुटकारा पाने के लिए आप रोजाना अमरुद की पत्तियों को चबा सकते है। क्यकि इसमें प्रचुर मात्रा में विटामिन सी पाया जाता है। जिससे की यह पाचन संबंधी समस्याओं को दूर करने में मदद करता हैं। इसके आलावा यह हाइपर एसिडिटी और कब्ज जैसी परेशानियों को यह जड़ से खत्म कर देती हैं।

वजन और ब्लड प्रेशर करें कंट्रोल करने में फायदेमंद

आपको बता दे की अमरुद की पत्तियों को चबाने से वजन को कम करने में सहायक होती है। क्योकि इसमें पोटेशियम और फाइबर की प्रचुर मात्रा में उपस्थित होती है, जिससे यह ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने में मदद करती है। इसके आलावा इन पत्तियों में फिनोलिक पाया जाता है, जो शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मदद करता हैं।

See also  अरबाज खान की शादी में बेटे अरहान की परफॉर्मेंस ने लूटी महफ़िल, पिता और बेटे का प्यारा वीडियो जमकर हो रहा वायरल

यह भी पढ़े – सेहत के लिए बेहद फायदेमंद है इस जड़ी-बूटी की चाय, शरीर की कई परेशानियों को करती है दूर

त्वचा के लिए वरदान है अमरूद की पत्तियां

आपको बता दे की जिन्हे भी स्किन एलर्जी और हाइपर पिगमेंटेशन की समस्या है, उनके लिए अमरूद की पत्तियां किसी वरदान से कम नहीं है क्योंकि इसमें एंटी एलर्जी और एंटीसेप्टिक गुण पाए जाते है। इसलिए जिन लोगों को त्वचा संबंधी कोई समस्या ऐसी होती है, तो उन्हें 5 या 6 ताजे अमरूद के पत्तों का पेस्ट बनाकर उसे स्थान पर लगा सकते हैं और आधा घंटे बाद साफ पानी से धो लेना है। आप देखंगे की कुछ ही दिनों में आपकी स्किन चमकदार दिखने लग जाएँगी।

Disclaimer: यह सलाह जानकारी और रिपोर्ट और घरेलु नुस्खों के आधार पर आपको बता रहे है. अधिक जानकारी के लिए हमेशा किसी विशेषज्ञ या अपने चिकित्सक से परामर्श करें. ग्रामीण मीडिया इस जानकारी के लिए कोई भी दावा नहीं करते है.


Leave a Comment