मकर संक्रांति के दिन खास बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानिए मकर संक्रांति का महत्व

[ad_1]

Makar Sankranti 2024: मकर संक्रांति के दिन खास बातों का रखें ध्यान, भूलकर भी न करें ये गलतियां, जानिए मकर संक्रांति का महत्व, हिन्दू धर्म के अनुसार साल का पहला मकर संक्रांति पर्व मनाया जाता है. इस दिन सूर्य देव मकर राशि में प्रवेश करते है तो इस दिन भगवान सूर्य की पूजा- अर्चना की जाती है. कई जगहों पर लोग मकर संक्रांति के त्योहार को पोंगल के नाम से जानते है, इस दिन सभी जगहों पर खिचड़ी और तिल के लड्डू बनाये जाते है. इस दिन लोग सूर्य और शनिदेव का आशीर्वाद पाने के लिए गुड़, तिल, तेल, लोहा और गर्म कपड़े आदि का दानपुण्य करते है. धार्मिक मान्यता है कि इस दिन कुछ कार्यों को करना सख्त मना है जिसको करने से व्यक्ति के जीवन में कई परेशानियां आ जाती है आइये जानते है मकर संक्रांति के किन गलतियों से बचना चाहिए।

जानिए मकर संक्रांति का महत्व

यह भी पढ़े:-Palsur की धज्जिया मचा देंगा Yamaha की R15 का दबंग लुक, झन्नाट फीचर्स के साथ इंजन भी है सॉलिड

मकर संक्रांति का पर्व बहुत ही शुभ और पावन माना जाता है. इस त्यौहार को बड़े धूम-धाम से मनाया जाता है यह दिन भगवान सूर्य देव की पूजा के लिए समर्पित है. इस दिन प्रमुख पवित्र नदियों में स्नान करना शुभ होता है और भगवान सूर्यदेव को अर्घ्य देकर प्रसन्न किया जाता हैं. मकर संक्रांति के दिन दानपुण्य करने का विशेष महत्व है. मान्यता है कि दान करने से मनोकामना पूर्ण होती है और जीवन में सुख-शांति आती हैं.

मकर संक्रांति के दिन ध्यान रखें कुछ खास बातें

हिन्दू मान्यताओं के आधार पर मकर संक्रांति तिल, गुड़, चूड़ा-दही, खिचड़ी का प्रमुख त्योहार है. बताया गया है कि मकर संक्रांति के दिन हमें इन कुछ बातों का खास ध्यान रखना चाहिए, जैसे इस दिन सुबह सूर्य उदय से पहले उढ़कर गंगा नदी में स्नान करना चाहिए, यदि आप नदी नहीं जा सकते है तो आप घर में ही थोड़ा सा गंगा जल मिलाकर स्नान कर सकते है. क्योंकि बिना स्नान किए पितरो की आत्मा के लिए पूजा नहीं कर सकते है और स्नान कारण के बाद कुछ चीजों का दान गरीब लोगो में करें। इस त्यौहार पर मुख्य रूप से तिल और गुड़ के लड्डू बनाने की परम्परा है. और इस दिन आप भोजन में भी तिल का इस्तेमाल कर सकते है.

ये भी पढ़े:-शीत लहर से बचाव के लिए करें इन फूड आइटम्स का सेवन, इम्युनिटी बनाएं मजबूत

मकर संक्रांति के दिन भूलकर भी न करें ये गलती

  1. मकर संक्रांति के दिन प्याज, लहसुन और मास- मदिरा का सेवन नहीं करना चाहिए।
  2. इस दिन किसी का अपमान नहीं करना चाहिए और गलत शब्द का प्रयोग नहीं करना चाहिए।
  3. इसके अलावा इस दिन किसी को दान करने से मना न करें। अपनी श्रद्धा अनुसार गरीब लोगों को दान कर सकते हैं.
  4. इस दिन बिना स्नान किए भोजन नहीं बनाना और खाना चाहिए।
  5. मकर संक्रांति पर गंगा स्नान के बाद कपड़ो को गंगा में नहीं धोना चाहिए।
  6. मकर संक्रांति के दिन किसी भी तरह का कोई नशा नहीं करना चाहिए।
  7. इसके अलावा इस दिन पेड़ की कटाई और छंटाई करने से बचना चाहिए।

[ad_2]

Leave a Comment