इस फूल की खेती करने वाले किसानों को हो रहा लाखों का मुनाफा, सरकार दे रही 75% सब्सिडी


Marigold Farming: इस फूल की खेती करने वाले किसानों को हो रहा लाखों का मुनाफा, सरकार दे रही 75% सब्सिडीदेशभर के किसानों ने परम्परागत खेती के साथ-साथ अन्य खेती को भी ज्यादा आय का जरिया बना लिया है। मौसम और सीजन के अनुसार किसान ने खेती में बदलाव कर दिया है। अब खाद्य फसलों के अलावा सभी क्षेत्र के किसान गेंदा फूलों की खेती को कम लागत में अधिक कमाई कर रहे है। शादी-विवाह व अन्य अवसरों पर सजावट के लिए गेंदा फूलों की बढ़ती डिमांड को देखते हुए कई किसानों ने अपने खेतों में बड़े पैमाने पर गेंदा फूल का उत्पादन शुरू कर दिया है। इस खेती से अधिक मुनाफा मिलने से किसानों को प्रोत्साहन दिया जा रहा है।

यह भी पढ़े:-कई बीमारियों के लिए रामबाण है सेब का जूस, रोजाना सुबह पीने से सेहत में मिलेंगे गजब के फायदे

आपको बता दें कि सब्जियों और अन्य अनाजों की फसल की तुलना में गेंदा फूल की खेती बहुत ही ज्यादा लाभदायक है, देश के सभी राज्यों में इस फूल की सबसे ज्यादा मांग त्यौहार पर रहती है इसके अंतर्गत गेंदा फूल की खेती करने वाले किसान दीपक कुमार चौधारी ने बताया कि, उन्होंने लगभग 5 एकड़ की जमीन पर इस फूल की खेती की है जिसमे उन्हें सिर्फ दो हजार रूपये का खर्च आया है। इसके पश्चात 2 महीने बाद ही उनके खेत से गेंदा फूलों की उन्नति होना शुरू हो गया। जिससे कम लागत पर उन्हें 4 लाख का मुनाफा प्राप्त हो रहा है।

किस मौसम में करें गेंदा फूल की खेती?

इस फूल की खेती अधिकतर गर्मी या ठंडी दोनों ही सीजन में की जाती है यह फूल साल भर खिलने वाला फूल है। व्यापारिक पैमाने के मुताबिक गेंदा फूल की खेती से साल भर फायदा ही फायदा होता है। इसकी खेती के लिए अलग-अलग सीजन में तरह-तरह के बीज बोए जाते है। गेंदा फूल की खेती करने में खेतों की जोत, सिंचाई, बीज, दवा आदि के लिए किसानों को जिला उद्यान कार्यालय से मदद मिलती है। जिससे किसान आसानी से गेंदा फूल की खेती कर सकते है।

See also  कद्दू की खेती से जेबे भर जाएँगी लबालब, जानिए इसकी खेती के बारे में

प्रति हेक्टेयर 75% का मिलेगा अनुदान

यह भी पढ़े:-Flower Farming: आसमान की ऊंचाई तक पहुंचा सकता है आपको फूलों का यह बिजनेस, जानें कैसे करें शुरू

सरकार द्वारा गेंदा फूल की खेती के लिए किसानों को प्रति हेक्टेयर 75% अनुदान दिया जा रहा है जिसके तहत किसानों को कुल 28,000 रूपये की राशि देने का प्रावधान है। गेंदा फूल की खेती करने वाले किसान horticulture.bihar.gov.in वेबसाइट पर आवेदन कर इस अनुदान राशि का लाभ ले सकते है। जिससे किसानों को ज्यादा मुनाफा प्राप्त होगा।

इस तरह करें गेंदा फूल की खेती

  • गेंदा फूल की खेती के लिए सबसे पहले चिकनी मिट्टी जमीन पर अच्छी उपज होती है।
  • खेती के लिए गेंदे का बीज का बुवाई में प्रयोग करें।
  • गेंदा फूल में कीटनाशक स्प्रे का छिड़काव करें ताकि गेंदे में कीट लगने का खतरा न हो।
  • गेंदा फूल की खेती साल में तीन बार फूल तैयार होते है।
  • इस फूल का रंग पीला और हल्का ऑरेंज होता है।
  • बाजार में लगातार ही इस फूल की डिमांड रहती है।


Leave a Comment