Flower Farming: फूलों की खेती कर किसान होंगे मालामाल, कम समय में होगा मोटा मुनाफा, जानें कैसे करें शुरू

[ad_1]

Flower Farming: फूलों की खेती कर किसान होंगे मालामाल, कम समय में होगा मोटा मुनाफा, जानें कैसे करें शुरू, देश का किसान अपनी आय को मजबूत करने के लिए परंपरागत खेती को छोड़ फूलों की खेती के करने पर विशेष ध्यान दे रहा है. इन दिनों किसान फूलों की खेती को एक मुख्य खेती के तौर पर अपना रहे हैं और फूलों की खेती को एक अलग पहचान दिलाना चाहते हैं. फूलों की मांग साल भर रहती है और इससे होने वाली आय से किसानों की आर्थिक स्थिति में सुधार हो रहा है। महाराष्ट्र के जलगांव जिले के किसान महेश वसंत रैंडल फूलों की खेती और कंसल्टेंसी से हर महीने 2.50 लाख रुपये का मुनाफा कमा रहे हैं।

यह भी पढ़ें :-Iphone की भिंगरी बना देंगा Realme का सस्ता स्मार्टफोन, जाने लग्जरी कैमरा क्वालिटी और तगड़ी बैटरी के साथ कीमत

हम आपको बता दे की परंपरागत खेती करने से किसानों को अब वह लाभ नहीं मिल रहा है, जो एक समय में किसानी करने वाले बुजुर्ग बताते हैं. सरकार भी फूलों की खेती के लिए किसानों को अलग-अलग तरह से प्रेरित कर रहे हैं। हम आपको बता दे की महेश का कहना है कि फूलों की खेती से किसानों के आर्थिक विकास की भरपूर गुंजाइश मिलती है। कोई भी किसान जिसके पास एक एकड़ या अधिक भूमि है, वह आस-पास के शहरों में उपलब्ध विपणन अवसरों के आधार पर फूलों की खेती शुरू कर सकता है।

फूलों की खेती को आजीविका बनाएं

हम आपको बता दे की फूलों की खेती से वर्तमान दौर में किसानों के लिए फायदे का सौदा है। महेश वसंत रान्डेल के अनुसार, यदि छोटे और सीमांत किसान हैं तो वे चमेली, क्रॉसेंड्रा, मैरीगोल्ड, ट्यूब-गुलाब, वार्षिक गुलदाउदी और गुलाब की खेती करने जा रहे हैं। ताकि वे अपनी आजीविका कमा सकें।

Flower Farming: फूलों की खेती कर किसान होंगे मालामाल, कम समय में होगा मोटा मुनाफा, जानें कैसे करें शुरू

2 महीने की ट्रेनिंग ने बदल दी जिंदगी

हम आपको बता दे की किसान परंपरागत खेती से सिर्फ अपने सालभर के खाने भर के अनाज की उपज कर पा रहे हैं, हम आपको बता दे की कृषि में स्नातक महेश ने फूलों की खेती शुरू करने से पहले जलगांव के कृष्णा वैली एडवांस्ड एग्रीकल्चर फाउंडेशन में उद्यमशीलता कौशल प्रशिक्षण लिया। प्रशिक्षण के बाद महेश ने खेतों में फूलों की खेती शुरू की। साल भर फूलों के बाजार को देखकर किसान फूलों की खेती के लिए आगे आए। इसके साथ ही महेश ने फूलों की खेती के लिए फार्म इनपुट शॉप भी खोली।

यह भी पढ़ें :-नींबू की खेती कर किसान होंगे मालामाल, कम लागत में होगी बम्पर कमाई, ऐसे करे नींबू की खेती

सालाना 30 लाख रुपए का टर्नओवर

फूलों की खेती कर किसान होंगे मालामाल, कम समय में होगा मोटा मुनाफा, जानें कैसे करें शुरू हम आपको बता दे की फूलों की खेती से महेश खूब मुनाफा कमा रहे हैं. वह 5 गांवों के 400 से अधिक किसानों को अपनी सेवाएं प्रदान कर रहे हैं। फूलों की खेती और कंसल्टेंसी के बिजनेस से महेश एक साल में 30 लाख रुपये का बिजनेस कर रहे हैं. यानी हर महीने 2.50 लाख रुपये की कमाई हो रही है.

[ad_2]

Leave a Comment